1. 1 अप्रैल से बदल जाएंगे इनकम टैक्स से जुड़े ये 7 नियम

 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो जाएगी और इसके साथ ही इनकम टैक्स के नियमों में कई बदलाव आने वाले हैं। इनमें नई कर व्यवस्था से लेकर इनकम टैक्स स्लैब में होने वाले बदलाव, म्यूचूअल फंड की नई कैटेगरी और जीवन बीमा के टैक्स भुगतान में शामिल होने जैसे बहुत-से नियम जुड़े हैं। तो चलिए जानते हैं कि 1 अप्रैल से टैक्स से जुड़े किन नियमों में बदलाव होने वाले हैं।

1. नई आयकर व्यवस्था

1 अप्रैल 2023 से टैक्स का भुगतान करने वाले लोगों के लिए बड़ा अपडेट आ रहा है। आयकर अधिनियम के तहत नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) को डिफॉल्ट कर दिया गया है।

2. कर छूट की बढ़ गई है सीमा

अप्रैल 2023 से कर छूट की सीमा को बढ़ा दिया जा रहा है। नई टैक्स व्यवस्था के आने से अब करदाताओं को सात लाख तक की आय पर किसी भी तरह के टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़ेगा,

3. बदल जाएंगे टैक्स स्लैब

1 अप्रैल से अगर करदाता पुरानी कर व्यवस्था को नहीं चुनते हैं तो उनके टैक्स स्लैब में बदलाव आने वाला है। इस तरह टैक्स भुगतान में भी बदलाव आ जाएंगे। नई व्यवस्था के तहत स्लैब कुछ इस तरह से हैं। 

4. डेट म्यूचुअल फंड पर लगने वाला टैक्स

1 अप्रैल से डेट म्यूचुअल फंड (Debt Mutual Funds) को शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स के तौर पर टैक्स लगेगा। इसका मतलब है कि इंडेक्सेशन के साथ 20 टैक्स और बिना इंडेक्सेशन के 10 प्रतिशत टैक्स जैसे लाभ समाप्त हो जाएंगे। 

5. जीवन बीमा पर लगेगा टैक्स

अब तक आप यह सुनते आए हैं कि बीमा में निवेश टैक्स से बचने के उपायों में से एक है, पर 1 अप्रैल से इसमें एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 5 लाख रुपये से अधिक के वार्षिक प्रीमियम आय अब 1 अप्रैल 2023 से कर योग्य होंगे।

6. वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा ज्यादा लाभ

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) के लिए अधिकतम जमा सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है, जिससे वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा फायदा मिल सकेगा। वहीं, मासिक आय योजना ( Monthly Income Scheme) के लिए अधिकतम जमा सीमा एकल खातों के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दी गई है।

7. E-Gold रसीद को लेकर बदल गए नियम

नए वित्तीय वर्ष के शुरू होने के साथ ही भौतिक सोने को ई-स्वर्ण रसीद में बदलने पर कोई पूंजीगत कर लाभ नहीं मिलेगा। इसकी जानकारी वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट 2023 को पेश करते हुए दिया था।

2. आतंकवाद को लेकर अजीत डोभाल ने PAK और चीन को सुनाई खरी-खरी 

भारत ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद को दुनिया की शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है। बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने आतंकवाद पर निशाना साधते हुए कहा कि किसी भी रूप में आतंकवाद और उसे मिलने वाली फंडिंग, दुनिया की शातिं और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है। डोभाल ने शंघाई समूह की बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी के दौरान कहा, "आतंकवाद अपने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में और इसका वित्तपोषण अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है। 

3. भगोड़े अमृतपाल सिंह ने जारी किया वीडियो

'वारिस पंजाब दे' प्रमुख और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह ने पुलिस से फरार होने के दौरान ही अपना एक वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किया है. वीडियो में उसने कई बातें कही हैं. उसने पंजाब सरकार और पुलिस की आलोचना की है, साथ ही श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से एक अपील भी की है. वीडियो में अमृतपाल ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से बैसाखी पर सरबत खालसा बुलाने की अपील की है. उसने कहा है कि कौमी मसलों को हल करने के लिए सरबत खालसा बुलाया जाए. बता दें कि सोशल मीडिया पर जारी किए गए वीडियो में अमृतपाल सिंह काली पगड़ी और शॉल पहने नजर आ रहा है.

4. 16 हफ्ते की ट्रेनिंग के बाद नेवी अग्निवीरों का पहला बैच पास आउट 

16 हफ्तों के कठोर प्रशिक्षण के बाद, जो केवल अनुशासन, मानसिक क्षमता और शारीरिक फिटनेस पर केंद्रित था वह अब पूरी हो गई है. मंगलवार को आईएनएस चिल्का से 273 महिलाओं समेत करीब 2,600 अग्निवीर निकल गए. भारतीय नौसेना के अनुसार, देश के किसी भी प्रशिक्षण

संस्थान से अग्निवीरों का यह पहला पासिंग आउट है.आईएनएस चिल्का से पास आउट होने के बाद ये सभी युवा सैनिक मई से पेशेवर प्रशिक्षण लेना शुरू करेंगे. सफल प्रशिक्षुओं को उनके समुद्री प्रशिक्षण के लिए अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा. 

5. कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 10 मई को होगा मतदान

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 10 मई को मतदान होगा. चुनाव नतीजे 13 मई को आएंगे. केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए तारीखों का ऐलान किया. कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं. इस वक्त राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का शासन है और बसवराज बोम्मई मुख्यमंत्री हैं. कर्नाटक में कुल 5,21,73,579 वोटर हैं, जबकि 9.17 लाख नए वोटर जुड़े हैं. 1 अप्रैल को जिनकी उम्र 18 साल हो रही है, वे भी वोट कर सकेंगे. 100 बूथों पर दिव्यांग कर्मचारी तैनात रहेंगे.

क्या आप भी एक पत्रकार (News Portal Reporter) हैं एवं अपना न्यूज पोर्टल बनाना एवं सफ़लतापूर्वक चलाना चाहते हैं?

17 पॉइंट्स की इस वीडियो को पूरा देखने के लिए एक बार समय निकालें, फिर स्वयं आप डिजिटल न्यूज पोर्टल की दुनिया में सफलता की ओर कदम बढ़ा देंगे!


ZMU Digital कंपनी द्वारा बनाये गए कुछ News Portals एवं Apps (न्यूज एप्लीकेशन) को ज़रूर देखें. यह बेहद आसान है, बस जानकारी लेने के लिए ऊपर की पूरी वीडियो देखें, हमारी प्रोफाइल देखें एवं...

किसी भी प्रश्न अथवा न्यूज पोर्टल बनवाने, चलाने हेतु सलाह के लिए हमें व्हाट्सऐप करें: 9971861612