Hindi News Portal Network (New Delhi)

1. BJP के नए Residential Complex का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन 

दिल्ली में बीजेपी के मुख्यालय से पार्टी के नए आवासीय परिसर (PM Modi Inaugurate BJP Residential Complex) का आज PM  मोदी ने उद्घाटन किया, इसके साथ ही आवासीय परिसर के निर्माण में श्रमदान करने वाले मजदूरों, कारीगरों से भी मुलाकात की। इस कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। बता दें कि यह  परिसर बीजेपी मुख्यालय के सामने पार्टी पदाधिकारियों के लिए बनाया गया है।  

2. सरकार ने 18 फार्मा कंपनियों का लाइसेंस किया रद्द

नकली और खराब क्वालिटी की दवाओं के निर्माण के लिए सरकार ने 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द किए हैं। बता दें कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कई दवा कंपनियों का निरीक्षण किया था जिसमें इन 18 फार्मा कंपनियों को गलत करते पाया गया है। इस दौरान हिमाचल प्रदेश में 70, उत्तराखंड में 45 और मध्य प्रदेश में 23 कंपनियों पर कार्रवाई की गई है। कई देशों से भारतीय दवाओं से होने वाली मौतों और बीमारियों की खबरों के बीच ये छापे मारे गए हैं। इससे पहले नोएडा में एक फार्मास्युटिकल फर्म के तीन कर्मचारियों को पिछले साल उज्बेकिस्तान में कथित तौर पर खांसी की दवाई के कारण 18 बच्चों की मौत के बाद गिरफ्तार किया गया था। 

3. पैन-आधार को लिंक करने की समय सीमा 30 जून तक बढ़ाई गई। 

केंद्र सरकार ने पैन से साथ आधार को लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाने का एलान किया है। अब टैक्सपेयर्स 30 जून 2023 तक पैन को आधार के साथ लिंक कर सकेंगे।  जल्द ही इसके लेकर नोटिफिकेशन सरकार जारी करेगी।  इसके बाद टैक्सपेयर्स बगैर किसी परेशानी के पैन के साथ आधार को लिंक कर सकते हैं। इऩकम टैक्स के कानून 1961 के तहत एक जुलाई 2017 तक जिस भी व्यक्ति को पैन अलॉट किया गया है और आधार नंबर पाने का हकदार है उसे तय फीस का भुगतान कर टैक्स अथॉरिटी के साथ 31 मार्च 2023 तक आधार नंबर को साझा करना जरुरी था। 

4. माफिया अतीक अहमद को उम्रकैद की सजा

44 साल बाद माफिया अतीक अहमद को उम्रकैद की सजा हुई। माफिया अतीक अहमद को प्रयागराज की MP-MLA कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। 17 साल पुराने उमेश पाल अपहरण केस में यह सजा सुनाई है। अतीक की क्राइम हिस्ट्री बहुत लंबी है। उस पर पहला केस 1979 में दर्ज हुआ था, उस पर 101 मुकदमे दर्ज हैं, इनमें से करीब 50 केस कोर्ट में चल रहे हैं। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन के खिलाफ 3, बेटे अली के खिलाफ 4 और उमर के खिलाफ 1 केस दर्ज है। 

5. डोकलाम पर भूटान के पीएम का बयान भारत के लिए चिंता की बात क्यों? 

सीमा विवाद का समाधान खोजने में चीन की हिस्सेदारी का दावा भारत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि भूटानी प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने कहा कि चीन ने भूटान में 10 गांव बसाये हैं। इसके साथ ही भूटान ने कहा है कि हम तीन हैं। कोई बड़ा या छोटा देश नहीं है। तीन समान देश हैं। ऐसे में प्रत्येक का हिस्सा एक तिहाई का है। चीन डोकलाम के इलाके में ज्यादा से ज्यादा अंदर घुसने की कोशिश कर रहा है। डोकलाम रणनीतिक तौर पर अति संवेदनशील सिलीगुड़ी कॉरिडोर के करीब है। यह भूमिका वह संकरा भाग है, जो भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों को शेष देश से अलग करता है। चीन की रणनीति युद्ध के समय सिलीगुड़ी कॉरिडोर को बंद कर भारत का संपर्क पूर्वोत्तर से काटना है।

क्या आप भी एक पत्रकार (News Portal Reporter) हैं एवं अपना न्यूज पोर्टल बनाना एवं सफ़लतापूर्वक चलाना चाहते हैं?

17 पॉइंट्स की इस वीडियो को पूरा देखने के लिए एक बार समय निकालें, फिर स्वयं आप डिजिटल न्यूज पोर्टल की दुनिया में सफलता की ओर कदम बढ़ा देंगे!


ZMU Digital कंपनी द्वारा बनाये गए कुछ News Portals एवं Apps (न्यूज एप्लीकेशन) को ज़रूर देखें. यह बेहद आसान है, बस जानकारी लेने के लिए ऊपर की पूरी वीडियो देखें, हमारी प्रोफाइल देखें एवं...

किसी भी प्रश्न अथवा न्यूज पोर्टल बनवाने, चलाने हेतु सलाह के लिए हमें व्हाट्सऐप करें: 9971861612