1. PM नरेंद्र मोदी डिग्री विवाद में गुजरात हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल पर लगाया जुर्माना

गुजरात हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जानकारी मांगने को लेकर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया. यह रकम अरविंद केजरीवाल को गुजरात राज्य विधि सेवा प्राधिकरण के पास जम़ा करवानी होगी.

केंद्रीय सूचना आयोग ने वर्ष 2016 में गुजरात यूनिवर्सिटी को निर्देश दिया था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री की जानकारी उपलब्ध करवाए.

2. हावड़ा लागातार हिंसा: गृहमंत्री अमित शाह ने की राज्यपाल से बात

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के मौके पर भड़की हिंसा का केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है. केंद्रीय गृहमंत्री ने इसे लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी बोस से फोन पर बात की है. उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था की जानकारी ली. 

गृहमंत्री अमित शाह से बात करने के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी बोस हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने वाले हैं. गृहमंत्री ने इसके साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार से फोन पर बात की है. वहीं, दूसरी ओर पश्चिम बंगाल बीजेपी ने हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया है. राज्य बीजेपी ने हाईकोर्ट से हिंसा की NIA से जांच कराने की मांग की है. 

3. आईपीएल ओपनिंग सेरेमनी का भव्य आगाज

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हुई इंडियन प्रीमियर  लीग (IPL 2023) से करीब डेढ़ घंटे पहले रंगारग ओपनिंग सेरेमनी का आगाज हुआ. सेरेमनी का आगाज बॉलीवुड अभिनेत्री और कई मौकों पर टूर्नामेंट  से जुड़ रहीं मंदिरा बेदी ने किया. और उनके शब्दों के साथ ही स्टेडियम में जमा हुए दर्शकों के बीच उत्साह का संचार हो गया. मंदिरा के शुरुआती परिचय और भूमिका बनाने के बाद प्रसिद्ध बॉलीवुड सिंगर अरिजीत सिंह ने पियानो पर जैसे ही परफॉरमेंस का आगाज किया, वैसे ही माहौल अगले स्तर पर चला गया. और दर्शक अपनी-अपनी सीटों से खड़े हो गए. 

 4. सुकन्या समृद्धि, NSC, पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीमों की बढ़ गई ब्याज दरें

ए वित्त वर्ष 2023-24 की शुरुआत हो रही है उसके पहले ही सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी का एलान किया है. वित्त मंत्रालय ने सुकन्या समृद्धि योजना से लेकर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट( NSC) , किसान विकास  पत्र (Kisan Vikas Patra), पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं (Post Office Deposit Schemes) और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Schemes) में निवेश करने वालों को इन स्कीमों पर ब्याज दर बढ़ाकर सौगात दी है. वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही अप्रैल से जून के लिए इन बचत याजनाओं के ब्याज दर में 10 से 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी गई है. हालांकि पीपीएफ ( PPF) के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

5. कल छीन लिए जाएंगे सभी फ्री ब्लू टिक

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क एक अप्रैल से फ्री वाले ब्लू टिक यानी लिगेसी चेक मार्क को हटाने जा रहे हैं। एलन मस्क ने कहा है कि अब ट्विटर पर सिर्फ उन्हीं के अकाउंट के साथ ब्लू टिक (Twitter Blue tick) दिखेगा जो पैसे देंगे यानी ब्लू टिक अब सिर्फ ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स के लिए ही है। कुछ दिन पहले ही एलन मस्क ने कहा था कि जितने फ्री ब्लू टिक वाले हैं, वे सभी भ्रष्ट हैं। मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन पेश किया था जो कि एक शुल्क आधारित सेवा है। ट्विटर ब्लू की सेवा लेने वाले यूजर्स को लंबे पोस्ट करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा ब्लू टिक मिलता है और साथ ही ट्वीट को एडिट करने का भी ऑप्शन मिलता है। एलन मस्क के इस फैसले से यूजर्स काफी नाराज हैं


क्या आप भी एक पत्रकार (News Portal Reporter) हैं एवं अपना न्यूज पोर्टल बनाना एवं सफ़लतापूर्वक चलाना चाहते हैं?

17 पॉइंट्स की इस वीडियो को पूरा देखने के लिए एक बार समय निकालें, फिर स्वयं आप डिजिटल न्यूज पोर्टल की दुनिया में सफलता की ओर कदम बढ़ा देंगे!


ZMU Digital कंपनी द्वारा बनाये गए कुछ News Portals एवं Apps (न्यूज एप्लीकेशन) को ज़रूर देखें. यह बेहद आसान है, बस जानकारी लेने के लिए ऊपर की पूरी वीडियो देखें, हमारी प्रोफाइल देखें एवं...

किसी भी प्रश्न अथवा न्यूज पोर्टल बनवाने, चलाने हेतु सलाह के लिए हमें व्हाट्सऐप करें: 9971861612